बॉलीवुड में सबसे चैलेंजिंग काम है कास्टिंग-विवेक गौतम

बतौर एसोसिएट कास्टिंग डायरेक्टर वह 5 शोज़, बी प्राक के साथ मस्तानी, दूजी वार प्यार सहित 10 म्यूज़िक वीडियो, 2 हिंदी फिल्मों और एक वेब सीरीज के लिए काम कर चुके हैं।
 
बॉलीवुड में सबसे चैलेंजिंग काम है कास्टिंग-विवेक गौतम
मुंबई : अक्षय कुमार के ब्लॉकबस्टर म्यूज़िक वीडियो "फिलहाल" में एसोसिएट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काम कर चुके विवेक गौतम की चर्चा आजकल काफी हो रही है। वह अब तक कई प्रोजेक्ट्स कर चुके हैं। बतौर एसोसिएट कास्टिंग डायरेक्टर वह 5 शोज़, बी प्राक के साथ मस्तानी, दूजी वार प्यार सहित 10 म्यूज़िक वीडियो, 2 हिंदी फिल्मों और एक वेब सीरीज के लिए काम कर चुके हैं। उन्होंने अरविन्द्र खैरा, जानी और बीप्राक की टीम के साथ कुछ और काम भी किया है।

मध्यप्रदेश के रेवा जिला के एक छोटे से गांव खर्रा के रहने वाले विवेक गौतम का कास्टिंग डायरेक्टर बनने तक का सफर बड़ा संघर्षों भरा रहा है। इस फील्ड में उन्होंने क्राउड कोऑर्डिनेटर के तौर पर अपना कैरियर शुरू किया, फिर वह जूनियर आर्टिस्ट्स कोऑर्डिनेटर बने, उसके बाद असिस्टेन्ट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में काफी काम किया, फिर एसोसिएट कास्टिंग डायरेक्टर बने और अब जाकर उन्होंने कुछ प्रोजेक्ट्स इंडिपेंडेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रूप में किए हैं। आपको जानकर हैरत होगी कि इंटर्न कास्टिंग के रूप में 2015 में एक कास्टिंग एजेंसी में विवेक गौतम अपना पहला प्रोजेक्ट किया था, जिसके लिए उन्हें कुछ पारिश्रमिक भी नहीं मिलता था मगर वर्क एक्सपीरिएंस हासिल करने के लिए और काम सीखने के लिए उन्होंने वहां काम किया। काम के प्रति उनके जुनून और ईमानदारी ने ही उन्हें सफलता की मंज़िल दिलाई।

और भी पड़ें: सान्या मल्होत्रा तेलुगु फिल्म 'हिट' के हिंदी रीमेक में राजकुमार राव के साथ आएँगी नजर

कास्टिंग डायरेक्शन बड़ी ज़िम्मेदारी का काम होता है, विवेक गौतम मानते हैं, कि इस क्षेत्र में काफी चैलेंज होते हैं। कुछ लोग कास्टिंग डायरेक्टर से नफरत भी करते हैं क्योंकि उन्हें एक वक्त में एक ही कलाकार को कास्ट करना होता है। कुछ लोगों ने उन्हें बड़ा एटीट्यूड रखने वाला आदमी कहा, मगर फिर अपनी जिम्मेदारी समझते हुए उन्होंने इन बातों को सहज तौर पर लेना शुरू कर दिया। बॉलीवुड के कई कास्टिंग डायरेक्टर्स निर्माता निर्देशक भी बने हैं, यह भी हमेशा से डायरेक्टर ही बनना चाहते थे। इसलिए वह अपने प्रोजेक्ट्स में डायरेक्टर के साथ सेट पर ही अपना अधिक समय बिताते हैं और निर्देशन की बारीकियों को सीखते समझते हैं।

उनके आने वाले प्रोजेक्ट्स में बेहतर स्टार कास्ट के साथ 2 तेलगु फिल्मे, एक हिंदी फिल्म, एक वेब सीरीज "उद्धमगढ़" और कुछ म्यूज़िक वीडियो हैं। फ़िल्म या किरदार के अनुसार कास्टिंग करना बतौर कास्टिंग डायरेक्टर वह बहुत मुश्किल मानते हैं।  सबसे पहले ऑडिशन लेना होता है, और उससे पहले किरदार के बारे में समझने के लिए आपको पुरी स्क्रिप्ट पढ़नी होती है। फिर डायरेक्टर की पसन्द का ख्याल रखना होता है, एक्टर की प्रतिभा देखनी होती है, उनके डेट्स भी देखने होते हैं। यह एक लंबी प्रक्रिया होती है।

उन्हें लगता है कि अब कास्टिंग डायरेक्टर को उनका सही क्रेडिट मिलने लगा है। डायरेक्टर और प्रोडक्शन हाउस से अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है। क्योंकि सही और परफेक्ट कास्टिंग किसी प्रोजेक्ट की सफलता में बहुत बड़ा रोल अदा करती है। आने वाले समय में वह फिमी प्रोडक्शंस के म्यूजिक वीडियोस  और मूवीज की कास्टिंग भी कर रहे है.

विवेक गौतम रोल मॉडल और अपना गुरु मिस्टर रियाज़ इम्मी को मानते है जिनसे उन्होने बहुत कुछ सीखा है।