अमिताभ बच्चन ने 52 साल के फिल्मी करियर की झलकियों को किया शेयर

बॉलीवुड के बिग बी, शहंशाह, महानायक जैसी कई उपाधियों के साथ एक्टर अमिताभ बच्चन अपने फिल्मी करियर में छाते रहे। वहीं अमिताभ की पर्फोर्मेंस और उनकी अदाकारी को पहचान भले ही पहली फिल्म से ना मिली पर जब मिली तो उनकी परफोर्मेंस के सभी कायल हो गए। अपने साथी कलाकारों के बीच अमिताभ बच्चन की फिल्मों की कहानी और किरदार को खूब पसंद किया जाने लगा। वहीं आज भी अमिताभ अपनी कलाकारी को बरकरार रखते हुए
 
अमिताभ बच्चन ने 52 साल के फिल्मी करियर की झलकियों को किया शेयर

बॉलीवुड के बिग बी, शहंशाह, महानायक जैसी कई उपाधियों के साथ एक्टर अमिताभ बच्चन अपने फिल्मी करियर में छाते रहे। वहीं अमिताभ की पर्फोर्मेंस और उनकी अदाकारी को पहचान भले ही पहली फिल्म से ना मिली पर जब मिली तो उनकी परफोर्मेंस के सभी कायल हो गए। अपने साथी कलाकारों के बीच अमिताभ बच्चन की फिल्मों की कहानी और किरदार को खूब पसंद किया जाने लगा। वहीं आज भी अमिताभ अपनी कलाकारी को बरकरार रखते हुए कई फिल्मों में युवा कलाकारों के साथ बेहतरीन और मुख्य किरदार निभाते नजर आते हैं।अपने इन्हीं फिल्मों के सिलसिले के साथ अमिताभ बच्चन ने आज अपने करियर के 52 साल पूरे कर लिए।

अपने इसी करियर जर्नी को आज अमिताभ ने एक तस्वीर शेयर करते हुए दिखाई। अमिताभ बच्चन के इस 52 साल की जर्नी के हर किरदार को इस तस्वीर में देखा गया। अमिताभ ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए खुशी जाहिर की और अपनी इस जर्नी के पूरा होने पर आश्चर्य भी हुए। अमिताभ बच्चन ने तस्वीर शेयर कर कैप्शन में लिखा,' 52 साल!! अच्छाईयों से भरा हुआ..आज भी आश्चर्य होता है कि आखिर यह कैसे हो पाया?' वहीं अमिताभ बच्चन ने इस पोस्ट के साथ इस तस्वीर के लिए आर्टिस्ट का धन्यवाद भी किया।

बता दें कि, अमिताभ बच्चन अपने फिल्मी करियर की शुरुआत में बतौर लीड एक्टर के तौर पर नजर आने से पहले साल 1969 में मृणाल सेन की फिल्म 'भुवन शोम' में बतौर वॉइस नरेअटर के तौर पर नजर आए। इसके बाद उसी साल अमिताभ बच्चन 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म में नजर आए। और आखिर में अमिताभ बच्चन को पहचान 'आनंद' फिल्म में सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ स्पोर्टिंग एक्टर के किरदार में मिली। इस फिल्म को साल 1971 में रिलीज किया गया। जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर के स्पोर्टिंग एक्टर के तौर पर अवॉर्ड मिला। वहीं लीड एक्टर यानी की हीरो से पहले उसी साल अमिताभ फिल्म 'परवाना' में नेगेटिव किरदार निभाते नजर आए।

वहीं फिल्मों के इस सिलसिलों में अमिताभ के शुरूआती दौर की कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। और अमिताभ अपने 30 साल की उम्र तक फेल्ड न्यू कमर की तौर पर जाने जाने लगे थे। फिर अमिताभ के करियर ने तब मौड़ लिया जब सलीम-जावेद द्वारा लिखी फिल्मों की लिस्ट उनके साथ जुड़ी। और साल 1973 में 'जंजीर' फिल्म के जरिए अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में एंग्री यंग मैन के तौर पर पहचान मिलती दिखी, इसके बाद अभिमान फिल्म भी खास नाम बना सकी। नमक हराम, कुंवारा बाप , दोस्त और रोटी कपड़ा मकान जैसी फिल्मों मे अमिताभ गेस्ट अपीयरेंस भी देते दिखे। 

और इसी तरह आज भी अमिताभ कई फिल्मों में अपनी पर्फोर्मेंस दे रहे हैं और अपने अलग-अलग किरदार के जरिए फिल्मों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।