अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने मेलबर्न 2021 के भारतीय फिल्म समारोह में बड़ी जीत की हासिल!

मेलबर्न का भारतीय फिल्म समारोह ऑस्ट्रेलिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उत्सव है जो अपने सभी रूपों में सर्वश्रेष्ठ भारतीय सिनेमा का जश्न मनाता है। यह उत्सव भारतीय कंटेंट की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करता है और भारतीय उपमहाद्वीप के सर्वोत्तम मनोरंजन को समाहित करता है। 
 
अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने मेलबर्न 2021 के भारतीय फिल्म समारोह में बड़ी जीत की हासिल!
अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) 2021 में भारी जीत हासिल की है जिसने इस वर्ष के लिए अपने विजेताओं की घोषणा की है। अमेज़ॅन ओरिजिनल द फैमिली मैन से लेकर मिर्जापुर सीज़न 2, शेरनी और सोरारई पोटरू तक, स्ट्रीमिंग दिग्गज ने प्रतिष्ठित कार्यक्रम में अपने सबसे प्रतिष्ठित खिताबों के लिए प्रशंसा अर्जित की है। मेलबर्न का भारतीय फिल्म समारोह ऑस्ट्रेलिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उत्सव है जो अपने सभी रूपों में सर्वश्रेष्ठ भारतीय सिनेमा का जश्न मनाता है। यह उत्सव भारतीय कंटेंट की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करता है और भारतीय उपमहाद्वीप के सर्वोत्तम मनोरंजन को समाहित करता है। 

जहां भारत के सबसे पसंदीदा हिंटरलैंड क्राइम ड्रामा मिर्जापुर सीजन 2 ने 'सर्वश्रेष्ठ वेब श्रृंखला' की श्रेणी में जीत हासिल की है, वहीं सूर्या शिवकुमार और विद्या बालन ने क्रमशः सोरारई पोट्रु और शेरनी में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए प्रमुख भूमिकाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का सम्मान हासिल किया है। एक शानदार सफल दूसरे सीज़न के बाद, द फैमिली मैन 'श्रीकांत तिवारी' ने एक बार फिर मनोज बाजपेयी के साथ 'वेब सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष)' का पुरस्कार जीतने के साथ अपने टीएएससी को फिर से हासिल कर लिया है। इस जासूसी थ्रिलर के साथ अपने डिजिटल डेब्यू को चिह्नित करते हुए, सामंथा अक्किनेनी, जिन्होंने परम दासता के अपने गहरे और गहन चित्रण के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, ने एक वेब श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) का पुरस्कार जीता है। इसके अलावा, मलयालम फैमिली ड्रामा, द ग्रेट किचन ने 'सिनेमा में समानता (फीचर)' की श्रेणी में पहचान हासिल की है। 

यहाँ देखिए अमेज़न प्राइम वीडियो द्वारा जीते गए पुरस्कारों की सूची- 

  • अमेज़ॅन ओरिजिनल सीरीज़, मिर्जापुर सीज़न 2 को "सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़" के रूप में मान्यता मिली है। 
  • सूर्या शिवकुमार ने अमेज़ॅन ओरिजिनल मूवी सोरारई पोटरु में अपनी भूमिका के लिए "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (पुरुष)" का पुरस्कार जीता है और फिल्म ने 'सर्वश्रेष्ठ फिल्म' की श्रेणी में भी जीत हासिल की है। 
  • विद्या बालन ने अमेज़ॅन ओरिजिनल मूवी, शेरनी में अपनी भूमिका के लिए "सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस (महिला)" जीता है 
  • मनोज बाजपेयी ने अमेज़ॅन ओरिजिनल सीरीज़, द फैमिली मैन में श्रीकांत तिवारी के रूप में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए "वेब सीरीज़ (मेल) में सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस" जीता है। 
  • सामंथा अक्किनेनी ने अमेज़ॅन ओरिजिनल सीरीज़, द फैमिली मैन में राजी के रूप में अपनी भूमिका के लिए "वेब श्रृंखला (महिला) में सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस" का पुरस्कार जीता है। 
  • अमेजन प्राइम वीडियो पर मलयालम फैमिली ड्रामा, द ग्रेट किचन ने 'सिनेमा में समानता (फीचर)' के लिए पहचान हासिल की है। 

पुरस्कारों पर उत्साह साझा करते हुए, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के प्रवक्ता ने कहा, "अमेज़ॅन प्राइम वीडियो में, हमारा लक्ष्य ऐसी कहानियों को सामने लाना है जो कनेक्ट, प्रेरित, विचार को उत्तेजित करती हैं और साथ ही दुनिया भर में हमारे दर्शकों का मनोरंजन करती हैं।  हमारे ग्राहकों और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए;  हम कस्टमर बैकवर्ड पर काम करते हैं। मेलबर्न के प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म महोत्सव में कई जीत एक सुदृढीकरण है कि हमारे उपभोक्ताओं के लिए बनाने और क्यूरेट करने के हमारे प्रयास काम कर रहे हैं। यह टीम की कड़ी मेहनत, हमारे टाइटल्स की पूरी कास्ट और क्रू की पहचान भी है। मिर्जापुर S2 से लेकर द फैमिली मैन, शेरनी और सोरारई पोट्रु तक, हमारे प्रत्येक अमेज़ॅन ओरिजिनल टाइटल ने अपनी दिलचस्प कहानी और शानदार प्रदर्शन से दर्शकों को लुभाने में कामयाबी हासिल की है। पिछला साल हममें से किसी के लिए भी आसान नहीं था, प्राइम वीडियो पर हम दुनिया भर में उपभोक्ताओं के घरों की सुरक्षा और आराम में खुशी लाकर खुश हैं।” 

जीत पर अपने उत्साह को साझा करते हुए, मिर्जापुर सीजन 2 के निर्माता, पुनीत कृष्णा ने कहा, "मैं मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में मिर्जापुर की जीत के लिए शब्दों से परे रोमांचित हूं।  मिर्जापुर के निर्माता के तौर पर यह सीरीज मेरे दिल के बेहद करीब है। दुनिया भर के दर्शकों के लिए मिर्जापुर के जीवंत ब्रह्मांड को सबसे विशिष्ट पात्रों से परिपूर्ण करना एक अविश्वसनीय अनुभव रहा है, जिनमें से प्रत्येक को चित्रित करने के लिए अद्वितीय बारीकियां हैं। दूसरे सीज़न में, हमने कैनवास को चौड़ा किया, कहानी में और अधिक पात्रों को बुनते हुए इसे और अधिक कठोर और उग्र बना दिया और इसने निश्चित रूप से हमारे पक्ष में काम किया है। मेलबर्न के फिल्म महोत्सव जैसे प्रतिष्ठित मंच पर यह मान्यता मिर्जापुर की लोकप्रियता और दर्शकों के बीच इसकी स्थिति को दर्शाती है। मुझे यह मौका देने के लिए मैं एक्सेल एंटरटेनमेंट और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो का शुक्रगुजार हूं।" 

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (महिला) से सम्मानित होने पर, उत्साहित विद्या बालन ने साझा किया, “मैं मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में यह पुरस्कार प्राप्त करके रोमांचित हूं। शेरनी मेरे लिए न केवल उस किरदार के लिए खास रही है, जिसे मुझे निभाने को मिला है, बल्कि इसलिए कि यह एक ऐसे स्थान पर पहुंच गया है, जिसे सिनेमा में कम खोजा गया है। यह एक प्रासंगिक विषय है जिसे बताया जाना आवश्यक है। यह पुरस्कार मेरी टीम के लिए है। मैं सभी दर्शकों के प्यार के लिए भी आभारी हूं और यह पुरस्कार केक पर आइसिंग है।" 

सोरारई पोट्रु की बड़ी जीत पर, फिल्म के मुख्य अभिनेता और निर्माता सूर्या ने कहा, "यह हमारे लिए दोगुना जश्न है जब सोरारई पोट्रु ने मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता और मुझे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया।  यह फिल्म बहुत दिल से बनाई गई है और अंतत: इसे वैश्विक मंच पर पहचाना जाना दिल को छू लेने वाला और अविश्वसनीय रूप से विशेष है। एक टीम के रूप में यह हमारे लिए बहुत बड़ा सम्मान है और मैं अमेज़ॅन प्राइम वीडियो का शुक्रगुजार हूं कि इसने फिल्म को दुनिया भर के दर्शकों और मेरे प्रशंसकों तक इतना प्यार बरसाया।" 

वेब सीरीज (पुरुष) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में अपनी जीत पर टिप्पणी करते हुए, मनोज बाजपेयी ने कहा, "मैं मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में जीत के लिए बेहद उत्साहित और विनम्र हूं। एक करैक्टर के रूप में, श्रीकांत तिवारी की संघर्ष की भावना उनकी सबसे बड़ी हाइलाइट थी और इसने मुझे हास्य, नाटक, रोमांच की बारीक बारीकियों का पता लगाने में सक्षम बनाया। द फैमिली मैन ने दुनिया भर में जो प्रशंसा बटोरी है उसका वर्णन करने के लिए मेरे पास हमेशा शब्दों की कमी होगी और यह पुरस्कार सम्मान को और बढ़ाता है। एक कलाकार के रूप में, मैं यहां आने वाली हर भूमिका के साथ बेहतर करने और अपने क्राफ़्ट के प्रति सच्चे रहने के लिए प्रेरित महसूस करता हूं। ” 

वेब सीरीज (फीमेल) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिलने पर सामंथा अक्किनेनी ने कहा, "मैं इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए बेहद उत्साहित हूं। द फैमिली मैन में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर डिजिटल शुरुआत करना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा था, जिसने अपनी मनोरंजक कहानी और सीट के किनारे के रोमांच से दुनिया भर के दर्शकों को आकर्षित किया है। "राजी" मेरे करियर की सबसे अधिक स्तरित और गहन भूमिकाओं में से एक थी जिसने मुझे बहुत सारी तैयारी करने के लिए प्रेरित किया। मैं राज और डीके की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने इतनी शक्तिशाली महिला चरित्र की कल्पना की और मुझे 'क्यूट गर्ल' की छवि से परे देखने में सक्षम बनाया, जिसे कई लोग अतीत में नहीं देख पाए। मैं इस सम्मान के लिए मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह में जूरी की आभारी हूं और मैं एक अभिनेता के रूप में इस तरह की और भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं की आशा करती हूं। ”